Current Affairs of 3 July

  1. ‘फर्स्ट सिटीजन:राष्ट्रपति भवन में प्रणब मुखर्जी’ शीर्षक कॉफी टेबल पुस्तक का विमोचन

फर्स्ट सिटीजन: राष्ट्रपति भवन में प्रणब मुखर्जी: वीक पत्रिका द्वारा प्रकाशित
‘फर्स्ट सिटीजन: राष्ट्रपति भवन में प्रणब मुखर्जी’ शीर्षक कॉफी टेबल पुस्तक को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के एक समारोह में 2 जुलाई 2014 को जारी किया. पुस्तक की पहली प्रति भारत के राष्ट्रपति ने प्राप्त की.
फर्स्ट सिटीजन पुस्तक को वीक पत्रिका द्वारा प्रकाशित किया गया है और डा. कर्ण सिंह ने प्रणब मुखर्जी और द वीक के प्रबंध संपादक फिलिप मैथ्यू की उपस्थिति में जारी किया गया.
पुस्तक का प्राक्कथन राष्ट्रपति द्वारा लिखा गया है जिसमें रायसीना हिल और राष्ट्रपति भवन के आसपास की इमारतों के बारे में लिखा गया है.

2. मिशेल हावर्ड अमेरिकी नौसेना में पहली महिला चार सितारा एडमिरल बनीं

मिशेल हावर्ड अमेरिकी नौसेना में पहली महिला चार सितारा एडमिरल बनीं. वह अमेरिकी नौसेना के 236 वर्ष पुराने इतिहास में पहली महिला एडमिरल हैं. वाइस एडमिरल मिशेल को 1 जुलाई 2014 को अमेरिकी सैन्य सेवा के सर्वोच्च पद एडमिरल पर पदोन्नत किया गया.
मिशेल हावर्ड का पदोन्नत समारोह नौसेना के सचिव रे मेबुस की अध्यक्षता में किया गया.
हावर्ड को सबसे अच्छा टास्क फोर्स 151 प्रमुख के लिए जाना जाता है जो अप्रैल 2009 में अदन की खाड़ी में कैप्टन रिचर्ड फिलिप्स को सोमाली समुद्री डाकुओं से छुड़ाने के लिए आयोजित किया गया था.

3. केंद्र सरकार ने ईआईएल और एनबीसीसी को नवरत्न का दर्जा दिया

केंद्र सरकार ने 24 जून 2014 को इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) और राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) को नवरत्न का दर्जा दे दिया. 
भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक उपक्रम विभाग ने वित्तीय और संचालन स्वायत्ता बढ़ाने के लिए नवरत्न का दर्जा दिया.
दो केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र को नवरत्न का दर्जा दिए जाने से कंपनियां संयुक्त उपक्रमों या प्रमुख निवेश से संबंधित परियोजनाओं पर निर्णय लेने में अधिक छूट मिल सकेगी.

4. श्रीलंका और सेशेल्स ने छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए

श्रीलंका और सेशेल्स ने 28 जून 2014 को द्विपक्षीय महत्व के 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किए. श्रीलंका के राष्ट्रपति की सेशेल्स यात्रा के दौरान समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे और सेशेल्स के राष्ट्रपति जेम्स माइकल के बीच राजधानी विक्टोरिया में छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.
समझौते के अनुसार सहयोग हेतु एक संयुक्त आयोग स्थापित किया जाएगा जो द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों की पहचान, समझौतों का कार्यान्वयन, मुद्दों की पहचान करने और समाधान खोजने सहित पूरे द्विपक्षीय सहयोग तंत्र का मार्गदर्शन करेगा.
इसके अलावा दोनों राष्ट्रपतियों ने चर्चा में व्यापार, निवेश, पर्यटन, शिक्षा और लोगों से लोगों के बीच संपर्क के क्षेत्रों जैसे नए क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करते हुए द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर सहमत हुए. राजपक्षे ने सितम्बर 2014 में समोआ में आयोजित होने वाले ब्लू अर्थव्यवस्था अवधारणा के रूप में स्माल आइलैंड डेवलपिंग स्टेट (SIDS) की भागीदारी विकसित करने वाले फोरम पर भी बल दिया.
हिंद महासागर के द्वीप राज्य की 3 दिन की यात्रा पर गये राजपक्षे ने सेशेल्स में श्रीलंकाई दूतावास खोलने की घोषणा की.
सेशेल्स हिंद महासागर में 155 द्वीप का एक द्वीपसमूह है.

5. पैंतीसवें राष्ट्रीय खेलों के तिथियों की घोषणा की गयी

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने पैंतीसवें राष्ट्रीय खेलों की तिथियों की घोषणा 26 जून 2014 को तिरूवनंतपुरम के केरल विधान सभा परिसर में की. पैंतीसवें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन 31 जनवरी से 14 फरवरी 2015 के बीच केरल के सात जिलों में 32 अलग–अलग स्थानों पर किया जाएगा.
इन खेलों की तिथियों का अनुमोदन केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री सर्वानंद सोनवल ने औपचारिक रूप से भारत सरकार की तरफ से की.

6. एन श्रीनिवासन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन नियुक्त

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद से अस्थायी रूप से निलंबित ‘एन श्रीनिवासन’ को 26 जून 2014 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का ‘चेयरमैन’ नियुक्त किया गया. वे 29 जून 2014 को अपना पदभार संभालेंगे.

7.इसरो ने पांच उपग्रहों से युक्त पीएसएलवी सी23 का श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पांच उपग्रहों से युक्त पीएसएलवी सी23 का 30 जून 2014 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन केंद्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. पीएसएलवी सी23 में लगे पाँच उपग्रह चार अलग-अलग देशों फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और सिंगापुर के नाम पर हैं.
ये सभी पांच उपग्रह एंट्रिक्स (इसरो की वाणिज्यिक शाखा) द्वारा उपग्रहों से संबंधित विदेशी सस्थाओं के साथ किये गये करार के तहत प्रक्षेपित किये गये.
प्रक्षेपण प्रक्रिया में एक-एक करके ये उपग्रह अपनी-अपनी कक्षाओं में प्रवेश करेंगे. ये उपग्रह हैं:-
•    फ्रांस का, फ्रेंच अर्थ ऑब्सर्वेशन सेटेलाइट ‘स्पॉट-7’, जिसका वजन 714 किग्रा है और यह भारतीय रिमोट सेंसिंग सिस्टम (आईआरएसएस) के समान है.
•    जर्मनी का 14 किग्रा वजनी सेटेलाइट (एआईएसएटी).
•    कनाडा का NLS7.1 (CAN-X4) और NLS7.2 (CAN-X5), इसमें प्रत्येक 15 किग्रा वजनी है.
•    इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस स्टडीज, यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो का 7 किग्रा वजनी उपग्रह.
•    सिंगापुर का सेटेलाइट वेलॉक्स-1, सिंगापुर की नैनयांग यूनिवर्सिटी द्वारा बनाया गया है, इसमें ‘एमईएमएस’ आधारित तकनीक और कंट्रोल सिस्टम है और इंटर सेटेलाइट ऑरएफ लिंक है.
इसरो अब तक अपने उपग्रह प्रक्षेपण यान, पीएसएलवी से बाहरी देशों के कुल 35 उपग्रहों को प्रक्षेपित कर चुका है.

Popular posts from this blog

3rd Grade Teachers Vacancy 2013 - Panchayati Raj

MAHATET Results 2014 – Maharashtra TET Exam Results 2014